MP में अग्निवरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन


 इंडियन आर्मी के भर्ती कार्यालय जबलपुर की तरफ से भारतीय सेना यानी कि इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत जबलपुर स्थित भर्ती कार्यालय की तरफ से 15 सितंबर से 25 सितंबर तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

14 जिलों के अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा
इस भर्ती रैली में मध्य प्रदेश के 14 जिलों के उम्मीदवार भाग ले सकेंगे। जिसमें अनूपपुर, बालाघाट, कटनी, जबलपुर, डिंडोरी, मंडला, सतना, रीवा, नरसिंहपुर, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, शहडोल और सीधी शामिल हैं। इंडियन आर्मी में अग्निवीर (general duty), अग्निवीर (technical), अग्निवीर (Clerk/Store Keeper Technique), अग्निवीर ट्रेड्समैन (10th pass) और अग्निवीर ट्रेड्समैन (8th pass) के लोगों की भर्ती इस रैली के माध्यम से की जाएगी।

भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
जबलपुर के भर्ती अधिकारी ने जानकारी दी है कि उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर भर्ती योजना का ऑनलाइन पंजीकरण 5 जुलाई 2022 की रात 1 बजे से 3 अगस्त 2022 की शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। साथ ही 22 अगस्त से 27 अगस्त 2022 तक अग्निवीर भर्ती योजना में पंजीयन कराने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड ईमेल के माध्यम से भेजे जाएंगे। एडमिट कार्ड में भर्ती रैली का स्थान भी मेंशन होगा। जो भी अग्निवीर बनना चाहता है वो भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

1 जुलाई से शुरू हो गई भर्ती प्रक्रिया
तीनों सेनाओं में भर्ती प्रक्रिया कुछ दिन पहले से ही शुरू हो गई थी। जिसमें 1 जुलाई से थल सेना की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। तो 24 जून से वायुसेना व 25 जून से नौसेना की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। बता दें कि इस भर्ती में सिर्फ 17 से 21 साल तक के ही युवा शामिल हो सकेंगे, लेकिन इस साल के लिए आयुसीमा बढ़ाकर 23 कर दी है। यह भर्ती सिर्फ चार साल के लिए की जाएगी। इसके बाद अग्निवीर की परफॉर्मेंस के आधार पर 25 फीसदी कर्मियों को रेगुलर कैडर के लिए नामांकित किया जाएगा और उनकी सेवाकाल, सुविधाएं नियमित सैनिक के नियमों के आधार पर होगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us