नर्मदा नदी से लगे क्षेत्रों व निचले इलाकों के लिए प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, जानिए इसकी क्या है प्रमुख वजह, देखिए यह खबर



हमारा इंडिया न्यूज हर पल हर खबर मध्यप्रदेश जबलपुर।  रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी के जल स्तर को नियंत्रित करने आज रविवार की दोपहर 3 बजे बरगी बांध के 21 में से 13 स्पिल वे गेट को औसतन 1.60 मीटर की ऊंचाई तक खोल दिया गया है । इन जल द्वारों के माध्यम से करीब 1 लाख 06 हजार क्यूसेक (घन फुट प्रति सेकेंड) पानी की निकासी की जा रही है।

 देखिए बरगी बांध के विहंगम दृश्य का यह वीडियो 


        

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध के जलद्वारों को खोलते समय इसका जलस्तर 421.40 मीटर दर्ज किया गया था । इस समय बांध में प्रति सेकेंड लगभग 1 लाख हजार 60 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी । उन्होंने बताया में पानी की आवक को देखते हुये जलद्वारों से पानी निकासी की मात्रा कभी भी घटाई या बढाई जा सकती है । 

          

 कार्यपालन यंत्री ने बांध के जलद्वारों से पानी की निकासी से निचले क्षेत्र में नर्मदा नदी के घाटों पर जलस्तर 25 फूट तक बढ़ सकता है । उन्होंने नर्मदा नदी के तटीय इलाकों के रहवासियों से घाटों और डूब में आने वाले क्षेत्रों में प्रवेश न करने तथा सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है। बांध के क्रमश 5 से 17 तक 13 गेट खोले गए हैं।

बरगी बांध के जलस्तर को नियन्त्रित करने सोमवार 15 अगस्त की दोपहर 3 बजे इसके 21 में से 13 गेट  औसतन 1.60 मीटर की ऊंचाई तक खोल दिये गये  । इन जलद्वारों से 1 लाख 6 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us