हर पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल करायें, मोहल्ला समितियां निभायें जिम्मेदारी, कलेक्टर ने ली मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों की बैठक



 हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने आज मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें अपने क्षेत्र के प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का आग्रह किया है। श्री सुमन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा द्वितीय विशेष संक्षिप्त कार्यक्रम में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विलोपित कराने और नाम में संशोधन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 11 सितम्बर कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बचे दिनों में शेष सभी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दे दें इसकी जिम्मेदारी मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों को लेनी होगी। 






 कलेक्टर ने मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों से अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्र को श्रेष्ठ मतदान केन्द्र का स्वरूप देने का आग्रह भी किया। उन्होंने मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों से कहा कि उनके प्रयास मतदान प्रतिशत बढ़ाने के भी होने चाहिए। उन्हें मतदाता सूची में शामिल सभी व्यक्तियों को मतदान के लिये प्रेरित करना होगा तथा कोशिश करनी होगी की आगामी निर्वाचन में उनके मतदान केन्द्र में सर्वाधिक मतदान हो। 

 श्री सुमन ने कहा कि मोहल्ला समिति के पदाधिकारी लोगों को मतदान में अनिवार्य रूप से हिस्सा लेने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ यह भी बतायें कि मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम होना सबसे पहली आवश्यकता है। यदि किसी के पास वोटर आईडी कार्ड है लेकिन मतदाता सूची में किसी कारण से नाम नहीं है तो उसे मतदान करने की अनुमति नहीं होगी। इसी प्रकार यदि मतदाता सूची में नाम है और वोटर आईडी कार्ड नहीं भी है तो मतदान के पूर्व बांटी जाने वाली मतदाता पहचान पर्ची या निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किये जाने वाले पहचान के दस्तावेजों के आधार पर व्यक्ति को वोट डालने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि इन बातों को ध्यान में रखते हुये मोहल्ला समितियों के पदाधिकारियों को लोगों को प्रेरित करना होगा कि वे अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम देखें तथा यदि सूची में नाम नहीं है तो बीएलओ को सूची में नाम जुड़वाने के लिये निर्धारित प्रारूप में आवेदन दें।  

 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर ने बैठक में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा मतदान करने के लिये लोगों को प्रेरित करने चलाई जा रही स्वीप की गतिविधियों की जानकारी भी दी। बैठक में स्वीप की नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती जयति सिंह, नगर निगम आयुक्त स्वप्निल वानखड़े एवं संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us