बड़ी खबर: नागरिको को मिली एशिया के सबसे बड़े हॉस्पिटल की सौगात

 

नरेंद्र मोदी बुधवार को हरियाणा और पंजाब के दौरे पर हैं।प्रधानमंत्री पहले हरियाणा के फरीदाबाद पहुंचे जहां अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। यहां सीएम मनोहर लाल खट्टर, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और अन्य मौजूद रहे। अमृता अस्पताल से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आधुनिक चिकित्सा को बढ़ावा मिलेगा। अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा किया जाएगा। करीब सवा करोड़ की अनुमानित लागत से यह अस्पताल बनाया गया है। 6000 करोड़ के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 2600 बेड होंगे। इस तरह यह एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल होगा। अस्पताल फरीदाबाद और पूरे एनसीआर क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, देश ने एक नई ऊर्जा के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश किया है। हमारे इस अमृत काल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं। देश के सामूहिक विचार जाग्रत हो रहे हैं। मुझे खुशी है कि अमृत काल की इस बेला में मां अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत भी देश को मिल रहा है। भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां, इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है। जहां आरोग्य आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। हमारे यहां आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइन्स को भी आयुर्वेद का नाम दिया है।

हम बार-बार सुनते आए हैं-

न त्वहं कामये राज्यं न स्वर्गं नापुनर्भवम् ।

कामये दुःखतप्तानां प्राणिनामार्तिनाशनम् ॥

अर्थात, न हमें राज्य की कामना है, न स्वर्ग के सुख की इच्छा है। हमारी कामना है कि हमें बस दुखियों की, रोगियों की पीड़ा दूर करने का सौभाग्य मिलता रहे। हमारे धार्मिक और सामाजिक संस्थानों द्वारा शिक्षा-चिकित्सा से जुड़ी जिम्मेदारियों के निर्वहन की ये व्यवस्था एक तरह से पुराने समय का PPP मॉडल ही है। इसे Public Private Partnership तो कहते ही हैं लेकिन मैं इसे ‘परस्पर प्रयास’ के तौर पर भी देखता हूं।'



Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us