बरगी बांध के फिर खोले गए गेट ,नर्मदा नदी के तटों पर फिर बढ़ेगा पानी,पढ़िए यह खबर

 


 बरगी बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में रविवार को हुई बरसात के बाद बरगी डैम के जलस्तर में इजाफा हुआ है। इसके चलते बांध के नौ गेटों को खोल दिया गया। बरगी बांध के गेटों को औसतन 0.88 मीटर खोला गया है। गेटों के खोले जाने से नर्मदा नदी के तटों पर पानी बढ़ने की संभावना है।


एक दिन पहले हुई बरसात का खासा असर बरगी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में पड़ा। इसकी वजह से बांध में तेजी से पानी की आवक हुई। बरगी डैम का जलस्तर 422 मीटर को छू गया। इस वजह से डैम के तीन गेटों को रविवार को खोल दिया गया था, जबकि छह गेट सोमवार की सुबह खोल दिए गए। इस तरह से बांध के नौ गेटों को खोला जा चुका है। इन गेटों को औसतन 0.88 मीटर खोला गया है। बरगी बांध के इन सभी गेटों से 1405 क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है। जबकि बांध में पानी की आवक 868 क्यूमेक दर्ज की गई है। बांध प्रबंधन का कहना है कि जलस्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है। बांध में पानी घटने-बढ़ने की स्थिति में गेटों की ऊंचाई और उनके खुलने की संख्या में बदलाव किया जा सकता है।

नर्मदा नदी के तटों पर बढ़ सकता है जलस्तर

बरगी बांध से छोड़े जा रहे पानी की वजह से नर्मदा के विभिन्न घाटों में पानी बढ़ने की संभावना जताई गई है। बरगी बांध प्रबंधन का कहना है कि ग्वारीघाट तिलवारा घाट सहित अन्य नर्मदा तटों पर पांच से आठ फुट तक पानी बढ़ सकता है। प्रशासन की ओर से आगाह किया गया है कि लोग नर्मदा तटों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us