शहर के नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में न हो कोई भी लापरवाही, महापौर ने बैठक के दौरान दिए जरूरी निर्देश

जबलपुर। विगत दिवस बारिश में भ्रमण के दौरान जमीनी हकीकत जानने के बाद सोमवार को महापौर जगत बहादुर सिंह ''अन्नू'' ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई और शहर की सफाई व्यवस्था में अमूलचूल परिवर्तन लाने और स्वच्छ भारत अभियान 2023 के अंतर्गत आयोजित स्वच्छता प्रतियोगिता में जबलपुर को नम्बर वन बनाने अभी से ही सभी को जमीनी स्तर पर काम करने के निर्देश दिये। बैठक में महापौर जगत बहादुर सिंह ''अन्नू'' के द्वारा कहा गया कि शहर के सम्मानिय नागरिकों को बेहतर मूलभूत सुविधाएॅं उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं के विस्तारीकरण एवं बेहतरी में किसी भी प्रकार की कोई कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी।
उन्होंने बैठक के दौरान शहर के सभी बंद नाले एवं नाले के बगल की खाली भूमि पर भी प्लानिंग करने के बिन्दुओं पर चर्चा की और निर्देशित किया कि देखने में यह आ रहा है कि नाला नालियों के बगल से कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर जल निकासी में अवरोध उत्पन्न कर रहे हैं जिसके कारण सुगमतापूर्वक वर्षा जल निकासी नहीं हो पा रहा है और आमजन जलप्लावन की स्थिति से परेशान है। आमजनों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए नाला-नालियों के अगल बगल के अवैध कब्जों को तत्काल हटवाया जाकर वर्षा जल निकासी की व्यवस्था की जाए।

नहीं तो होगी वैधानिक कार्यवाही

महापौर ने बैठक के दौरान शहर की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने विशेष अभियान चलाने और संभागवार एवं वार्डवार सफ ाई अभियान के साथ-साथ सफाई जागरूकता अभियान भी चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन सिस्टम में भी व्यापक बदलाव लाएॅं अन्यथा एजेन्सी के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

रेलवे से किया जाए पत्राचार


महापौर द्वारा वार्डो की सफ ाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए निर्देशित किया गया कि वार्डो की जनसंख्या एवं क्षेत्रफ ल की दृष्टि से मानव संशाधनों के साथ-साथ मशीनरी संशाधनों की भी तैनाती की जाए। उन्होंने उन नाला नालियों की सफाई व्यवस्था पर भी फ ोकस करने निर्देशित किया जहां रेल्वे के अधिपत्य की भूमि से गुजरती है, इस संबंध में रेल्वे प्रशासन से पत्राचार कर हल निकालने के निर्देश दिये।

कार्य योजना तैयार करने के दिए निर्देश

महापौर द्वारा तालाबों की नियमित साफ -सफाई  कराने के बिन्दुओं पर भी फ ोकस किया गया और इसके लिए कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए। इसके साथ-साथ उन्होंने आवारा सुअरों से आम नागरिकों को राहत प्रदान करने के संबंध में जिला, पुलिस एवं निगम प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में एक समन्वय बैठक आयोजित कराने हेतु शीघ्र पहल करने के निर्देश दिये ताकि बैठक में कोई ठोस निर्णय लिया जाकर आवारा सुअरों पर नियंत्रण किया जा सके।

घायल गौवंशों के उपचार के लिए की जाए व्यवस्था

महापौर ने नागरिकों को एक और राहत प्रदान करने की दिशा में निर्णय लिया कि शीघ्र ही आकस्मिक घटना दुर्घटना के दौरान घायल गौ-वंश के उपचार हेतु एनिमल एम्बुलेस की स्थापना कराई जायेगी, इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस व्यवस्था के लिए तत्काल प्रस्ताव तैयार करें और इसे प्रभावी भी बनाएॅं ताकि घायल गौ-वंशों को एम्बूलेंस के माध्यम से तुरंत अस्पताल पहुॅंचाया जाकर इलाज कराया जा सके। बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था से संबंधित अन्य बिन्दुओं पर भी प्रकाश डाला गया और संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए। बैठक में स्वास्थ्य प्रभारी एवं मेयर इन काउंसिल के सदस्य अमरीश मिश्रा, अपर आयुक्त वित्त महेश कुमार कोरी, स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी सुनील गुजराती, अनिल जैन, के.के. दुबे, अनिल बारी, तथा समस्त मुख्य स्वच्छता निरीक्षक आदि उपस्थित रहे।  



Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us