एक दर्जन ट्रेनों के रूट बदले, कई हुई रद्द, यात्री हो रहे परेशान,जानिए आप भी

हमारा इंडिया न्यूज(हर पल हर खबर)मध्यप्रदेश/जबलपुर। रेल मंडल की सीमा से गुजरने वाली ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री परेशान हैं। उनकी परेशानी की वजह रेलवे का वह निर्णय है, जिसमें उसने एक दर्जन ट्रेनों का रूट बदल दिया है तो कईयों को रद भी किया है। वो भी ट्रेन रवाना होने के महज दो दिन पूर्व लिया गया। इस वजह से इन ट्रेनों के यात्री परेशान हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वे ट्रेन में यात्रा करें या टिकट रद कराएं। पश्चिम मध्य रेलवे के इस निर्णय से हजारों यात्रियों की यात्रा प्रभावित हो रही है।

जबलपुर रेल मंडल के कटनी-बीना रेल खंड में तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इस वजह से कई ट्रेनों को कटनी- सागर-भोपाल-इटारसी रूट से ले जाने की बजाए कटनी-जबलपुर-इटारसी रूट से ले जाया जाएगा। दिक्कत यह है कि इन ट्रेनों में सफर करने वाले अधिकतर यात्रियों को दमोह, सागर, बीना, भोपाल और होशांगाबाद में उतरना है, लेकिन उनकी ट्रेन अब इन स्टेशनों से नहीं गुजरेगी। इस वजह से उन्हें कटनी या फिर इटारसी में उतरना होगा। इन यात्रियों को रेलवे की ओर से कोई राहत नहीं दी है, उल्टे इनसे गंतव्य तक का किराया वसूला गया है, लेकिन इन्हें बीच स्टेशन में ही अपना ट्रेन का सफर खत्म करना होगा।


यह है वजह

पश्चिम मध्य रेलवे ने मंगलवार को निर्णय लिया कि गुरूवार और शुक्रवार को कटनी-बीना-भोपाल-इटारसी से गुजरने वाली ट्रेनों को कटनी-जबलपुर-इटारसी होकर चलाया जाएगा। रेलवे ने बताया कि इसकी वजह कटनी-बीना रेल खंड पर तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम है। ईसरवारा और नरियावली स्टेशनों पर प्री नान-नान इंटरलाकिंग कार्य किया जाएगा। इस वजह से ट्रेनों का रूट बदला है ता कुछ ट्रेनों को रद भी किया गया है।


इन ट्रेनों को रेलवे ने किया रद

ट्रेन 22161 भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस दो और तीन सितंबर को रद रहेगी वहीं ट्रेन 22162 दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस तीन और चार सितंबर को रद रहेगी। इसके अलावा ट्रेन 11272-71 भोपाल-इटारसी-भोपाल एक्सप्रेस दो और तीन सितंबर को रद रहेगी। वहीं ट्रेन 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस एक और तीन सितंबर और ट्रेन 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस दो और चार सितंबर को रद रहेगी। दिनांक 02.09.2022 से 04.09.2022 तक अपने प्रारंभिक स्टेशन से निरस्त रहेगी।


इन ट्रेनों का बदला रूट

1- ट्रेन 02185-86 रानी कमलापति-रीवा एक्सप्रेस को तीन सितंबर को बीना-कटनी की बजाए इटारसी-जबलपुर-कटनी से होकर चलाया जाएगा। ट्रेन 11704 डा. अंबेडकर नगर-रीवा प्रक्सप्रेस को दो सितंबर को संत हिरदराम नगर-भोपाल-इटारसी-जबलपुर-कटनी होकर चलाया जाएगा। ट्रेन 11466 जबलपुर-सोमनाथ को दो सिंतबर को जबलपुर-इटारसी-भोपाल से और ट्रेन 11465 सोमनाथ-जबलपुर को तीन सितंबर को भोपाल-इटारसी से होकर चलाया जाएगा। ट्रेन 22911 इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस, एक और तीन सितंबर को संत हिरदा रामनगर-भोपाल-इटारसी-जबलपुर-कटनी से चलेगी। ट्रेन 22912 हावड़ा-इंदौर क्षिप्रा, तीन सितंबर को कटनी-जबलपुर-इटारसी-भोपाल-संत हिरदा रामनगर से होकर जाएगी। 

ट्रेन 22911 इंदौर-हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस, एक और तीन सितंबर को संत हिरदा रामनगर-भोपाल-इटारसी-जबलपुर-कटनी से चलेगी। ट्रेन 22912 हावड़ा-इंदौर क्षिप्रा, तीन सितंबर को कटनी-जबलपुर-इटारसी-भोपाल-संत हिरदा रामनगर से होकर जाएगी। ट्रेन 19490 गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस कटनी-जबलपुर-इटारसी-भोपाल-संत हिरदा रामनगर से और ट्रेन 19489 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस संत हिरदा रामनगर-भोपाल-इटारसी-जबलपुर-कटनी से होकर चलेगी। ट्रेन 15560 अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया संत हिरदराम नगर-भोपाल-इटारसी-जबलपुर-कटनी होकर जाएगी।


यह आ रही दिक्कत

- गंतव्य की बजाए यात्रियों को बीच स्टेशन पर उतरना होगा, लेकिन रेलवे यात्रियों से गंतव्य तक का किराया लेगी

- दमोह, सागर, बीना और भोपाल जाने वालों को कटनी या इटारसी पर उतरकर सड़क के रास्ते जाना होगा।

- ट्रेनों के रूट बदलने की वजह से यात्रियों के पास टिकट रद कराने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

सबसे ज्यादा परेशानी कटनी-बीना-भोपाल के बीच उतरने वाले यात्रियों को होगी

कटनी-बीना के बीच तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इस वजह से कई ट्रेनों को रद किया गया है और कईयों के रूट बदले हैं। यात्री गंतव्य तक नहीं जाए पाएंगे। वे अपनी यात्री रद कर सकते हैं उन्हें रेलवे रिफंड देगा। -राहुल श्रीवास्तव, सीपीआरओ, पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us