फिर शुरू होगी शासकीय अस्‍पतालों में यह सुविधा, मरीजों को होगी सहूलियत


 ओपीडी का समय सुबह नौ से दोपहर दो बजे और शाम पांच से छह बजे तक करने की तैयारी! स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी के पास यह प्रस्ताव विचाराधीन है। जल्‍द मिल सकती है सहमति। अभी सुबह 09 से शाम चार बजे तक रहती है ओपीडी।

स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों (जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है। इन अस्पतालों में शाम की ओपीडी (बाह्य रोगी विभाग) फिर से शुरू की जाएगी। नई व्यवस्था में ओपीडी का समय सुबह नौ से दोपहर दो बजे और शाम को पांच से छह बजे तक किया जाएगा। इससे शाम को भी मरीजों को ओपीडी में इलाज मिल सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी के पास यह प्रस्ताव विचाराधीन है। उन्होंने जल्द ही इस पर सहमति देने की बात कही है। अभी ओपीडी का समय सुबह नौ से अपराह्न चार बजे तक है। कांग्रेस सरकार ने 2019 में यह समय तय किया था। इसके पहले सुबह आठ से दोपहर एक बजे और शाम को पांच से छह बजे तक ओपीडी रहती थी। अभी स्थिति यह है कि कई अस्पतालों में लंच के बाद आधे से ज्यादा डाक्टर आते ही नहीं हैं। ऐसे में मरीजों को परेशानी होती है। शाम की ओपीडी बंद होने से सरकारी और निजी कार्यालयों के कर्मचारियों को भी अस्पताल जाना अव्यावहारिक और कठिन रहता है।

चिकित्सा अधिकारी संघ की ओर से भी की जा रही थी मांग

मध्य प्रदेश चिकित्सा अधिकारी संघ की तरफ से भी समय बदलने की मांग की जा रही थी। इसके पीछे संगठन का तर्क यह है कि दोपहर में मरीज नहीं आते हैं। डाक्टरों को एक बार लंच पर जाने के बाद फिर अस्पताल आना पड़ता है। हालांकि, ओपीडी का समय सुबह नौ से चार बजे भी कुछ डाक्टरों की सलाह पर ही किया गया था। इसके पीछे उनका स्वार्थ यह था डाक्टरों को दो बार अस्पताल नहीं आना पड़ेगा। जिन डाक्टरों की निजी प्रैक्टिस अच्छी है वह शाम की ओपीडी नहीं चाहते।
सरकारी एवं निजी कर्मचारी और श्रमिक नौ से चार बजे की ओपीडी में नहीं पहुंच पाते। जिन मरीजों की सर्जरी होती है, शाम को एक बार उन्हें देखना होता है। चार बजे डाक्टर देखकर जाते हैं, इसके बाद कोई परेशानी होती है तो डाक्टर को घर से आना पड़ता है। इसी कारण समय बदलने पर विचार हो रहा है।

-डा. प्रभुराम चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री, मध्य प्रदेश

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us