स्वच्छ सर्वेक्षण देश में मध्यप्रदेश रहेगा अव्वल: प्रमुख सचिव, कायाकल्प योजना में नागरिकों को बेहतर सड़कों की मिलेगी सुविधाएं, प्राथमिक उपचार घर के आस पास मिले इसके लिए संजीवनी क्लिनिक की सुविधाओं में हो रहा है विस्तार, जानिए आखिर क्या है पूरा मामला



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। कल्चुरी होटल में जबलपुर संभाग के 54 नगरीय निकायों में चल रहे विकास कार्यो एवं शासन की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई एवं आयुक्त भरत यादव ने की और सभी कार्यो को उच्चगुणवत्ता को ध्यान में रखकर निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश देश में हमेशा अव्वल रहा है। इस वर्ष भी हम सब सामूहिक श्रमदान और जनता एवं समस्त जनप्रतिनिधियों के सहयोग से स्वच्छता अभियान में अव्वल रहेगें। इसके लिए आज और अभी से हम सब संकल्प लेते हैं कि स्वच्छ भारत अभियान को जनाभियान का रूप देकर जमीनी स्तर पर काम करेगें।




प्रमुख सचिव श्री मंडलोई एवं आयुक्त भरत यादव ने आज संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में शासन की महात्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी देते हुए यह भी बताया कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को स्वच्छ पेयजल नागरिकों को उपलब्ध कराने 12 हजार करोड़ की योजना स्वीकृत की गई है और इन पर काम भी प्रारंभ कर दिया गया है। इन कार्यो पर भी अधिकारी निगरानी रखें और समय सीमा में पूर्ण कराएॅ। उन्होंने कायाकल्प योजना के अंतर्गत सड़कों की मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण की दिशा में निर्देशित किया कि सभी अधिकारी अपने.अपने निकायों के अंतर्गत सड़कों की मरम्मत कार्यो पर विशेष रूप से निगरानी रखेगें और उच्च गुणवत्ता तथा तकनीकी मापदण्ड के अनुरूप ही कार्य करायेगें ताकि जनता को बेहतर सड़कों की सुविधाएॅं मिल सके। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन को 100 प्रतिशत जमीनी धरातल पर उतारने और सभी पात्र हितग्राहियों को निर्धारित समय के पूर्व लाभ पहुॅंचाने की दिशा में तेजगति से कार्य करने के निर्देश दिये।




संजीवनी क्लिनिक की सुविधाओं का किया जाए विस्तारीकरण

-------------------

शीर्ष अधिकारी द्वय ने आम नागरिकों को घरों के आस पास ही प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रहे, इसके लिए संजीवनी क्लिनिक की सुविधाओं में विस्तारीकरण करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना को तेजगति से बढ़ाने तथा सभी पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के भी निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना को अधिक से अधिक प्रचारित करें और सभी जरूरतमंदों के पास योजनाओं की जानकारी पहुॅंचाएॅं ताकि कोई पात्र हितग्राही स्वयं के आशियाने से वंचित न रह सके।


अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कार्यवाही जारी रखें

-----------------------

समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई एवं आयुक्त भरत यादव ने पिछले वित्तीय वर्ष में की गई राजस्व वसूली की सराहना करते हुए कहा कि अब आगे भी इसी तरह सभी नगरीय निकाय अपनी आमदनी बढ़ाने की दिशा में जोर लगाएॅं। इस वर्ष के वसूली अभियान में 8 प्रतिशत से 12 प्रतिशत बढ़ोत्तरी के लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी। बैठक के अंत में प्रमुख सचिव श्री मंडलोई ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू.माफि या एवं अवैध रूप से निर्माण करने वाले बिल्डरोंए अतिक्रमणकारियों आदि के विरूद्ध लगातार सख्ती के साथ कार्यवाही जारी रखें।


विभिन्न योजनाओं की हुई समीक्षा

-------------------

इसके साथ.साथ अधिकारी शीर्ष द्वय ने शासन की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की और सभी योजनाओं को जमीनी धरातल पर उतारने तथा लोगों को लाभांवित करने की दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में वरिष्ठ अधिकारी अपर आयुक्त सत्येन्द्र सिंह, अवधेश शर्मा, जबलपुर नगर निगम के आयुक्त स्वप्निल वानखड़े, छिंदवाड़ा.कटनी के निगमायुक्त के साथ संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन परमेश जलोटे, अधीक्षण यंत्री अजय शर्मा, तकनीकी अधिकारी प्रदीप मिश्रा, विजय सिंह बघेल के साथ सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं इंजीनियर्स आदि उपस्थित रहे।  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us