सबको रक्तदान के लिए प्रेरित करने आयोजित हुआ शिविर, रक्तवीर स्व:आयुष दीवान की स्मृति में युवा दिवस पर हुआ आयोजन, थैलेसीमिया, सिकिलसेल व अन्य पीडि़तों के काम आएगा ब्लड




हमारा इण्डिया न्यूज हर पल हर खबर मध्यप्रदेश जबलपुर।वन्देमातरम स्तंभ सिविक सेन्टर में शहर की समस्त सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन रक्तवीर स्व: आयुष दीवान की स्मृति में कर उन्हें याद किया गया। शिविर में एकत्रित किया गया ब्लड थैलेसीमिया, सिकिसेल व अन्य बीमारियों से पीडि़तों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इस दौरान ब्लड संग्रहित करने का काम जिला अस्पताल विक्टोरिया के ब्लड बैंक की टीम के द्वारा किया गया। 







समाज के लिए मिसाल थे आयुष:- समाजसेवियों ने बताया कि रक्तवीर स्व: आयुष दीवान समाज के लिए मिसाल थे, वह अपनी उम्र से भी अधिक बार रक्तदान व एसडीपी डोनेट करके एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से पीडि़तों का जीवन बचाया है, जब भी उन्हें रक्तदान व एसडीपी डोनेट करने की जानकारी दी जाती, तब-तब वह आधी रात को भी अपने भाई श्रेयांश दीवान के साथ रक्तदान करने के लिए पहुंच जाते और इस तरह का कार्य करके वह कईयों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर सबके दिलों में राज करते थे, लेकिन आयुष दीवान का असमायिक निधन ने सभी को दुखी कर दिया, जिनको श्रद्धासुमन अर्पित करने जबलपुर शहर की सभी सामाजिक संस्थाओं के द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित कर उन्हें याद किया गया।




इस मौके पर लगभग 37 यूनिट से अधिक ब्लड संग्रहित हो सका। यह आयोजन मप्र थैलेसीमिया जन जागरण समिति व रक्तदान के क्षेत्र में काम करने वाली तमाम संस्थाओं के सहयोग किया गया। इस संबंध में सामाजिक संस्था के आयोजकों ने बताया कि वह रक्तदान शिविर के माध्यम से युवा दिवस के अवसर पर तमाम युवाओं, युवतियों व नागरिकों को रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का काम किया गया और सभी को रक्तदान करने के लिए जागरूक करते हुए नियमित रूप से रक्तदान करने की भी अपील की गई, ताकि उनके दिए जाने वाले ब्लड से पीडि़तों का जीवन बच सकेगा और कभी भी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी न हो सके। वहीं सभी को थैलेसीमिया की बीमारी क्या होती है और इससे बचने के भी उपाय जानकारों के द्वारा बताए गए। जिन्होंने रक्तदाताओं का हौसला अफजाई करते हुए रक्तदान करने वालों को प्रशंसा पत्र सम्मान के तौर पर दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us