मध्यप्रदेश में भारी बार‍िश से हालात ब‍िगड़े, अगले 24 घंटे में इन ज‍िलों में रेड अलर्ट की चेतावनी

 


मध्य प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी क‍िया है. अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम व‍िभाग ने उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. चंबल, सागर और जबलपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है. कई जिलों में एहतियातन स्कूल बंद कर द‍िए हैं. 

भारी बार‍िश से 27 जिलों में हाल बेहाल

बता दें क‍ि मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. 27 जिलों में हाल बेहाल है, जन-जीवन ठहर सा गया है. प्रदेश भर में लगभग सभी नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है. प्रशासन और सररकार हर मोर्चे पर निपटने के लिए तैयार हैं. हालातों को देखते हुए 11 जिलों में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. वहीं नर्मदापुरम में 4 गांवों को खाली करा लिया गया है.

प्रभाव‍ित ज‍िले के अध‍िकार‍ियों को सीएम ने द‍िए निर्देश 

एमपी के कई जिलों में बाढ़ के हालात को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीएम हाउस में बनाए गए कंट्रोल रूम में रात में ही गए और प्रभावित जिला प्रशासन से बात कर स्थिति की समीक्षा की. उसके पहले स्टेट हेंगर पर बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सीहोर कलेक्टर,विदिशा कलेक्टर,राजगढ़ कलेक्टर,भोपाल से फ़ोन पर चर्चा की. विदिशा में बाढ़ में फंसे लोगों के लिए सुबह अतिशीघ्र हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा ,राजगढ़ कलेक्टर से और कमिश्नर भोपाल और नर्मदापुरम से चर्चा कर अतिवृष्टि की स्थिति की समीक्षा की. 

रतलाम में बार‍िश से हालात बेहाल 

रतलाम में देर शाम से शुरू हुई बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है रातभर लगातार तेज बारिश होती रही. शहर में हालात ये है कि दो बत्ती चौराहा, न्यू रोड, डाट की पूल मार्ग सभी रास्ते जलमग्न हैंं. शहर के घास बाजार से सायर चबूतरा मार्ग जल मग्‍न हैंं. रोडवेज बस स्टैंड पर नाला उफान पर आने से पानी भरने लगा है. रोडवेज बस स्टैंड के पास नाले की पुलिया पर पानी का तेज बहाव है और इस ओर से आना जाना बंद कर दिया गया है. फिलहाल शहर के हालात है ग्रामीण व निचले इलाकों में और भी बुरी स्थिति है. 

विक्रम विश्वविद्यालय परिक्षेत्रों में आने वाले कॉलेजों की परीक्षा स्‍थग‍ित  

उज्‍जैन जिले में अत्यधिक वर्षा के कारण विक्रम विश्वविद्यालय परिक्षेत्रों में आने वाले तमाम शासकीय अशासकीय महाविद्यालय में होने वाली 23 अगस्त की परीक्षा को विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते स्थगित कर द‍िया है. विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने बताया 23 अगस्त को होने वाली परिक्षा की अगली तारीख विश्वविद्यालय द्वारा अगला नोटिफिकेशन जारी कर छात्र छात्राओं को सूचित किया जाएगा.

उज्‍जैन में स्‍कूलों में घोषि‍त किया गया अवकाश  

जिले में अत्यधिक वर्षा के कारण जिला शिक्षा अधिकारी ने 23 अगस्त का विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है. यह आदेश जिले के तमाम शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई, आईसीएसई व तमाम बोर्ड मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए हैं. 

राजगढ़ में बाढ़ जैसे हालात 

राजगढ़ में लगातार दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. राजगढ़ के कई गांव टापू में तब्दील हो गए तो वही ब्यावरा में लगातार 24 घंटे से भी अधिक का समय हो गया. एसडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू की जारी है. बाढ़ में फंसे लोगों को निकाला जा रहा है. देर रात तक निचली बस्ती ब्यावरा की खाली करवाई गई जहां पर लगातार जलस्तर बढ़ता चला जा रहा था. लोगों को घरों में पानी भरना लगा था. देर रात तक ब्यावरा में रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया गया. 

सागर में पानी में फंसी दो यात्री बस

बारिश के चलते राहतगढ़ -विदिशा मार्ग स्थित मचला नाले के पुल पर पानी होने से पुल पार करते समय दो यात्री बस पुल पर फंस गई. इन दोनों बसों में 75 यात्री सवार थे. मामले की सूचना तत्काल एसडीआरएफ की टीम को मौके पर दी गई. एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन कर सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाला. यह दोनों यात्री बस गुजरात से चित्रकूट की तरफ जा रही थीं. मामले की जानकारी लगते ही तत्काल सागर कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी तरुण नायक मौके पर पहुंचे तथा बस में सवार यात्रियों के लिए भोजन बस के बाहर निकलने तक रहने के लिए अस्थाई तौर पर मीरखेड़ी ग्राम पंचायत भवन में व्यवस्था कराई है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us