मानव और मशीनरी संसाधनों को लगाकर छोटे बड़े नालों की कराई गई व्यापक सफाई का असर - निगमायुक्त


 जबलपुर| कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी एवं निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ के निर्देश पर इस बार नाले नालियों की कराई गई व्यापक सफाई का ही परिणाम है कि निरंतर बारिश होने के बाद भी शहर में जल प्लावन की गंभीर स्थितियां निर्मित नहीं हुई है। मुख्यालय और संभागों की टीमों के माध्यम से शहर के सभी बड़े और छोटे नालों की व्यापक साफ सफाई  कराई गई है। निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ ने बताया कि जल प्लावन की स्थितियों की संभावना को देखते हुए इस बार गर्मी के मौसम में ही लगभग 98 टीमें बनाकर संभाग एवं मुख्यालय स्तर पर नाले नालियों की सफाई की कार्य योजना बनाई गई थी। सभी टीमों को फील्ड पर उतारकर उनके माध्यम से युद्ध स्तर पर नाले नालियों की सफाई करा कर जल प्लावन की समस्या से संस्कारधानी को मुक्त कराया गया है। निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ ने बताया कि मानव एवं


मशीनरी संसाधनों के माध्यम से नाले नालियों की सफाई का विशेष अभियान चलाया गया था जिसके परिणाम स्वरूप इस बार बारिश में शहर में कहीं भी गंभीर जल प्लावन की स्थितियां निर्मित नहीं हुई है। निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ ने बताया कि पूर्व के सालों में दमोह नाका के शिव नगर जानकी नगर पंजाब बैंक कॉलोनी विजय नगर वीर सावरकर वार्ड के शुक्ला नगर शिव नगर ,सिविक सेंटर,आदि क्षेत्रों में बरसात में जल प्लावन की स्थितियां निर्मित होती थी परंतु इस बार विशिष्ट कार्य योजना बनाकर नाले नालियों की व्यापक सफाई का कार्य कराया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व के वर्षों से सिविक सेंटर में बरसात के समय जलजमाव की स्थितियां उत्पन्न हुआ करती थी परंतु इस बार सिविक सेंटर में भी जल प्लावन की स्थिति नहीं बनी है उन्होंने बताया कि नगर निगम चौक के समीप के नाले को तोड़कर नए सिरे से उसका निर्माण कराया जा रहा है। नाले के चौड़ीकरण के कारण इस बार आसपास के क्षेत्रों में जलजमाव की स्थितियां उत्पन्न नहीं हुई है। निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ ने इसे नगर निगम प्रशासन की बड़ी सफलता बताते हुए कहा है कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों के माध्यम से नाले नालियों की विशेष सफाई कराने के साथ-साथ अतिक्रमण एवं भवन शाखा के माध्यम से नालों के अवरोधों को हटाने की भी विशेष मुहिम चलाई गई। बड़े अतिक्रमण एवं नालों पर बने कब्जों को हटाने की कार्यवाही के कारण शहर के कई क्षेत्रों में जल प्लावन की स्थितियां निर्मित नहीं हुई है। निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ ने कई घण्टों से निरंतर हो रही बारिश के बाद भी शहर में जल प्लावन की स्थितियां न बनने के लिए नगर निगम प्रशासन की कार्यकुशलता एवं अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सक्रिय योगदान को श्रेय देते हुए सम्माननीय शहर वासियों से अपील की है कि इस बीच यदि कहीं जल प्लावन की स्थितियां बनती है तो नगर निगम के कंट्रोल रूम अथवा मुख्यालय एवं संभागीय कार्यालयों में इसकी सूचना दें जिससे कि जल निकासी का तत्काल प्रबंध कराया जा सके। उन्होंने बताया कि आगे और बेहतर तरीके से नाला नालियों एवं कंजर्वेन्सियों की सफाई कराई जाएगी इसके लिए पूरी टीम तैयार है। 24 घंटे निगम की टीम अभी भी सभी जोनों में वर्षाजल निकासी के लिए तैयार है, नागरिकों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष गर्मी के दिनों से लेकर अभी तक निगमायुक्त आशीष वशिष्ठ और उनकी टीम के द्वारा नियमित रूप से सुबह से लेकर रात तक मैदान में जुटकर नाला नालियों और कंजर्वेन्सियों की सफाई कराई गई और निरंतर निगरानी की गई जिसके परिणाम आज तेज बारिश के दौरान दिखाई दी।
निगमायुक्त श्री वशिष्ठ ने बताया कि कुछ जगहों जैसे संभाग क्रमांक 15 सुहागी, 7 अधारताल,  आदि क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण पानी भरा परंतु कुछ घंटों में ही निकासी हो गई।वर्षा जल निकासी के लिए पूरी टीम को अलर्ट कर दिया गया है।सभी लोग मुस्तैदी से काम कर रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us