MP: भोपाल से जबलपुर का सफर होगा बेहद आनंद दायक, आज से यात्रियों को मिलेगी यह खास सुविधा, जानिए

मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. आज से जन शताब्दी एक्सप्रेस में खास सुविधा मिलने वाली है. आज से भोपाल से जबलपुर का सफर बेहद आनंद दायक होगा. मंत्री विश्वास सारंग और उषा ठाकुर इसकी शुरुआत राजधानी भोपाल से करेंगे. 


 भोपाल। मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर हैं. आज से भोपाल रेल मण्डल के यात्रियों को भी विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलने वाली है, पश्चिम मध्य रेलवे के यात्रियों को पहली बार विस्टाडोम कोच की सुविधा मिलने जा रही है. संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर और मंत्री विश्वास सारंग शुरुआत करेंगे. बता दें कि विस्टाडोम कोच जन शताब्दी एक्सप्रेस में कमलापति रेलवे स्टेशन से जबलपुर रेलवे स्टेशन तक चलने वाली ट्रेन में लगाया गया है. 

भोपाल से जबलपुर की यात्रा के दौरान मिलेगा आनंद 
विस्टाडोम कोच को जन शताब्दी एक्सप्रेस में लगाया गया है. इसके सभी टिकट पूरे हो चुके हैं. भोपाल से जबलपुर की यात्रा के दौरान विस्टाडोम कोच का आनंद मिलेगा. यह कोच अपने आप में खास है. जिसमें लोगों को रेल सफर का अलग ही आनंद मिलेगा. यह आपकी यात्रा को आराम दायक भी बनाता है. 

विस्टाडोम कोच की खासियत 
विस्टाडोम कोच अपने आप में खास है, विस्टाडोम कोच में चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं. पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण है, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकेंगे. सीटों की सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें 180 डिग्री पर घुमाया जा सकता है. किसी भी तरफ फेस करके आप बैठ सकते हैं.  इसके अलावा पूरी कोच सीसीटीवी की निगरानी में है और फ्री वाईफाई की भी सुविधा मिलेगी. इस कोच के सभी दरवाजे टच अनलॉक है.

मेट्रो की तरह स्क्रीन पर डेस्टिनेशन से लेकर हर जानकारी मिलेगी और एनाउंसमेंट भी होगा. कोच के सबसे लास्ट में ऑब्जर्वेशन लाउंज बनाया गया है यहां सेल्फी ले सकते हैं और बाहर के नजारे का आनंद उठा सकते हैं. फिलहाल देश भर के 45 अलग अलग ट्रेनों में इस कोच को लगाया जा रहा है अब रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी यह कोच मिलेगा.

सफर के दौरान प्रकृत‍ि का लुत्‍फ उठा सकते हैं यात्री
व‍िस्‍टोड‍ियम कोच में यात्रा करने वाले यात्री सफर के दौरान प्रकृत‍ि का लुत्‍फ उठा सकते हैं. आने वाले द‍िनों में रेलवे की प्‍लान‍िंग और भी ट्रेनों में इस तरह के कोच की सुव‍िधा शुरू करने की है. इस तरह के कोच में यात्रा करने का मजा अलग ही हाता है. इसमें ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का कई गुना बढ़ जाता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us