सड़क दुर्घटनाओं को कम करने आईआईएम के साथ एमओयू होगा कारगर : एडीजी

 


 

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाकर आमजन को सुरक्षित सड़क और आवागमन उपलब्ध कराने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान श्री जी. जनार्दन ने यह बात सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये आईआईएम इंदौर के साथ 5 साल के लिये तैयार किये गये एमओयू पर हस्ताक्षर करते हुए कही। आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा कि संस्थान की रणनीति सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिये कार्य करने की रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रभावी सड़क प्रबंधन के लिये प्रशासकों और नीति निर्माताओं को प्रशिक्षित करने के लिये संस्थान पाठ्यक्रम विकसित करेगा।


एडीजी श्री जी. जनार्दन ने कहा कि 'मुझे यकीन है कि आईआईएम इंदौर फेकल्टी द्वारा मजबूती से डिजाइन किया गया शिक्षण मॉड्यूल सड़क सुरक्षा के लिए प्रभावी समाधान तैयार करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। राज्य में हर साल 12 हजार लोग सड़क हादसों में अपनी जान गंवाते हैं। सड़क सुरक्षा और अन्य सामाजिक मुद्दों से संबंधित मामलों में वृद्धि के साथ, आईआईएम इंदौर के फैकल्टी द्वारा प्रशिक्षण मॉड्यूल हमारे प्रबंधकीय और नेतृत्व कौशल को और बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान भी सहायक होगा। इसके लिए रिपोर्ट विभिन्न फंडिंग एजेंसियों को प्रस्तुत की जाएगी। एडीजी श्री जनार्दन ने आईआईएम इंदौर के साथ एमओयू पर प्रसन्नता व्यक्त की।


निदेशक आईआईएम प्रो. हिमांशु राय ने कहा कि 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएँ राजमार्गों पर होती हैं और एक तिहाई घायल दो-पहिया वाहनों पर सवार होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिये ऐसी रणनीतियों को लागू करने की आवश्यकता है, जो हमारे शहरों को महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिये सुरक्षित बनाये। उन्होंने कहा कि हम सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में प्रशासकों और नीति निर्माताओं के लिए प्रशिक्षण और शैक्षिक-सत्र करने कार्यक्रम तैयार करेंगे। प्रो. राय ने बताया कि एमओयू में रिपोर्ट बनाना, योजना बनाना, सम्मेलन करना और संयुक्त अनुसंधान के लिए सहयोग करना आदि शामिल हैं।


एमओयू हस्ताक्षर के दौरान पुलिस आयुक्त इंदौर श्री हरिनारायण चारी, एआईजी पीटीआरआई श्री मनोज राय और एआईजी ग्रामीण इंदौर श्री राकेश गुप्ता ने भी संबोधित किया। कर्नल गुरूराज गोपीनाथ पामिडी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने आभार माना।


IIM Indore 

#JansamparkMP

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us