दिव्यांग जनों को कृत्रिम उपकरण मिलते ही खिले चहरे, देखिये यह खबर



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर आज शनिवार 17 सितंबर से जिले में 45 दिन तक चलने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की शुरुआत मॉडल स्कूल में दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरणों के वितरण के लिये शिविर आयोजित कर की गई।

केंद्र शासन के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय द्वारा जिला प्रशासन और कृत्रिम अंग निर्माण केंद्र ( एलिम्को) के सहयोग से विधायक श्री अशोक रोहाणी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस शिविर में 862 दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरणों का वितरण किया गया। शिविर में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र जामदार, विधायक श्री विनय सक्सेना, आयुक्त निःशक्तजन मध्यप्रदेश श्री संदीप रजक, नगर निगम अध्यक्ष श्री रिकुंज विज, कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी, सीईओ जिला पंचायत डॉ सलोनी सिडाना, समाज सेवी श्रीमति मिताली बनर्जी, एलिम्को के सहायक प्रबंधक उत्पादन जयंत मंगरौले भी मौजूद थे।
दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरणों के वितरण के लिये आयोजित किये गये शिविर की शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर एवं कन्या पूजन कर किया गया। इस अवसर पर नेत्रहीन कन्या विद्यालय की दृष्टिबाधित छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। शिविर में सात दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, चार को व्हीलचेयर, एक को व्हीलचेयर विथ कमोड, तीन को ट्राइसाइकिल, दो को सीपी चेयर विथ कमोड, बाईस को श्रवण यंत्र, छह को कृत्रिम पैर, एक को कृत्रिम हाथ, दस को वैशाखी तथा 800 दिव्यांगजनों को एमएसआईईडी किट प्रदान की गई। शिविर में शामिल हुये दिव्यांगजनों को निरामय स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी वितरित किये गये। शिविर में दिव्यांग बच्चों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर प्रभारी सयुंक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित, जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी तथा निःशक्तजनों की सेवा के क्षेत्र में कार्य कर रहीं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

केंद्र एवं राज्य शासन की योजनाओं का शत प्रतिशत हितग्राहियों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस से आयोजित किये जा रहे मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में आज पहले दिन जिले की 53 ग्राम पंचायतों में हितलाभ वितरण शिविरों का आयोजन किया गया है। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर भी लगाये गये। इसके साथ ही अभियान के पहले दिन आज राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में निजी एवं सामुदायिक भूमि पर पौधारोपण भी किया जा गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us