JABALPUR: खमरिया फैक्ट्री में हुआ विस्फोट, आधा दर्जन कर्मचारी झुलसे, पढ़िए यह खबर



हमारा इंडिया न्यूज़(हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। आयुध निर्माणी खमरिया (OFK)जबलपुर के फलिंग सेक्शन 6 में बमों में बारूद भरने का काम होता है। गुरुवार दोपहर 2.30 बजेे बारूद बनाते समय मेल्टिंग बॉक्स में विस्फोट से अचानक से आग भडक़ गई।जिसमें काम कर रहे करीब 9 कर्मचारी आग की चपेट में आ गए। आनन फानन में जैसे तैसे आग से उनका बाहर निकाला गया, घायलों को तत्काल शहर के मार्बल सिटी अस्पताल पहुंचाया गया। वही गंभीर रूप से झुलसे सुरेश सोनी नामक कर्मी को महाकोशल हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। घायल कर्मचारियों के नाम नंद किशोर,करन व अन्य बताया जा रहा है। कुछ कर्मचारियों को ओएफके अस्पताल में रखा गया है।फैक्ट्री अधिकारियों ने तत्काल कर्मचारियों को सेक्शन से बाहर कर दिया है। साथ ही सुरक्षा में हुई चूक की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।


फैक्ट्री में तैयार होते हैं बम बारूद :


उल्लेखनीय है कि खमरिया फैक्ट्री में सेना के लिए बम बारूद बनाने के साथ ही अन्य आयुध निर्माण होते हैं। यहां बने बमों व बारूद को सेना के साथ अद्र्धसैनिक बलों व सुरक्षा एजेंसियां उपयोग करती हैं।


खमरिया मैनेजमेंट है जिम्मेदार: अरुण दुबे

हादसे को लेकर इंटक अरूण दूबे आरोप लगाया है कि निर्माणी में सुरक्षा नियमों की सरेआम अवहेलना की जा रही है। नकली प्लांट व मशीनरी खरीदी गई है एवं पुराने मशीनों व प्लांटों में काम होता है। अधिकारी अनुभवी व योग्य की जगह सेटिंग के आधार पर पदस्थ किए जाते रहे हैं फायर ऑफिसर एक ऐसे नॉन टेक्निकल जेडब्ल्यू को तमाम नियम कायदों की अवहेलना कर बनाया गया है। एक एंबुलेंस फिलिंग फायर स्टेशन में हमेशा खड़ी रहने का प्रावधान है किंतु प्रशासनिक अधिकारी की हठधर्मिता के कारण एंबुलेंस नहीं रहती। परिणाम आज दुर्घटना होने पर एंबुलेंस आने में देरी हुई एवं दूसरी निर्माणियों से एंबुलेंस को मंगाना पड़ा।

Updating.........

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us