बड़ी खबर: जबलपुर में बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर फिर होगी यह कार्यवाही, छूट हुई खत्म , पढ़िए यह खबर

जबलपुर। वाहन चलाने के दौरान हेलमेट पहना अनिवार्य है। शहर में इसको लेकर जगह पुलिस जांच भी कर रही है। अब इस अभियान में और सख्ती बरती जाएगी। दीपावली के त्योहार की वजह से पुलिस प्रशासन ने कुछ दिन की ढिलाई दी थी ताकि लोगों को त्योहार पर आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े, लेकिन पांच दिवसीय त्योहार गुजरने के बाद 27 अक्टूबर से पुलिस विभाग चालानी कार्रवाई को शुरू कर रहा है।

यातायात पुलिस विभाग अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप शेंडे ने बताया कि हेलमेट अभियान के कभी बंद नहीं किया गया था सिर्फ त्योहार में लोगों को चालान की प्रकिया से राहत दी थी पुलिस कई जगह त्योहार में भी जांच कर रही थी लेकिन इस दौरान बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों केा समझाइश दी जा रही थी। 

चालान की कार्रवाई नहीं हो रही थी। अब भाईदूज के बाद यह प्रक्रिया फिर से प्रारंभ होगी। सुरक्षा के लिहाज से वाहन चालन में हेलमेट बहुत जरूरी है।

आइएसआई मानक ही सुरक्षित

पुलिस भारतीय मानक ब्यूरो के तहत बने हेलमेट को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है। अभी लोग चालानी कार्रवाई से बचने के लिए सड़क किनारे बैठे दुकानदारों से हेलमेट खरीद रहे हैं ये हेलमेट चालानी कार्रवाई से बचा सकते हैं लेकिन दुर्घटना के वक्त वाहन चालक को सुरक्षित रखने की संभावना कम होती है। पुलिस नागरिकों को हेलमेट को लेकर जागरूक बनाने का प्रयास भी कर रही है कि इसे मजबूरी या डर की वजह से न पहले बल्कि अपनी सुरक्षा कवच के रूप में हेलमेट को इस्तेमाल करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us