अब कारों के लिए यह नियम होगा अनिवार्य, देखिए यह खबर

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) एजेंसी। कारों में 6 एयरबैग के नियम की वजह से परेशान कई ऑटोमोबाइल कंपनियों को राहत मिल गई है। दरअसल, 6 से लागू होने वाला था, लेकिन अब इसके एक साल आगे बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पैसेंजर्स कारों में अनिवार्य 6 एयरबैग्स के अगले एक साल के लिए टाल दिया गया है। अब ये नियम 1 अक्टूबर, 2023 से लागू किया जाएगा। गडकरी ने ग्लोबल सप्लाई चेन में आ रही बाधाओं के चलते 6 एयरबैग नियम को एक्सटेंड किया है।



नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि मोटर व्हीकल में सफर करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, चाहे उनकी कीमत और वैरिएंट कुछ भी हों। उन्होंने इस ट्वीट के साथ एक अन्य ट्वीट को जोड़ते हुए कहा कि ऑटो इंडस्ट्री को ग्लोबल सप्लाई चेन में आ रही बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा था कि 6 एयरबैग्स लगाने से एंट्री लेवल कार में 60 हजार तक की बढ़ोतरी होगी, जो किसी भी एंट्री लेवल कार के लिए बड़ा मार्जिन है। इस वजह से कंपनी कुछ मॉडल के कुछ वैरिएंट को बंद कर सकती है। जिन मॉडल में चार एयरबैग दिए जाएंगे उनके कई स्ट्रक्चरल चेंजेस करने होंगे। साइड एयरबैग फ्रंट सीट के पीछे की तरफ बी पिलर के ऊपर कर्टेन एयरबैग होंगे। जिन कारों में अभी सिर्फ 2 एयरबैग आते हैं उन्हें इस तरह के स्ट्रक्चरल चेंजेस से गुजरने होंगे। इसके लिए एक्स्ट्रा निवेश करना होगा। जबकि 6 एयरबैग प्रीमियम कारों में समझ आते हैं। जिन कारों की कीमत 5 लाख से कम है उनकी कॉस्ट बढ़ जाएगी। अभी एंट्री लेवल कार में सिर्फ 2 एयरबैग जोड़ने पर ही 30 हजार का खर्च आ रहा है। लोकसभा के प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कारों में एयरबैग्स का मुद्दा उठाया था। उन्होंने नितिन गडकरी से पूछा था कि 6 एयरबैग का नोटिफिकेशन कब तक आएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us