भटौली और तिलवारा कुंड में इस तरह से किया जाएगा देवी प्रतिमाओं का विसर्जन,पढ़िए यह खबर


हमारा इंडिया न्यूज़ (हर पल हर खबर) मध्य प्रदेश/जबलपुर।
बुधवार से दशहरा चल समारोह के साथ ही देवी प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। प्रतिमा विर्सजन के दौरान समितियों व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए नगर निगम ने ग्वारीघाट स्थित भटौली और तिलवाराघाट स्थित विसर्जन कुंड सहित हनुमानताल, अधारताल, गोहलपुर, सूपाताल, इमरती, गुलौआ समेत अन्य विसर्जन स्थलों पर तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम के रामपुर जोन अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा, गढ़ा जोन के अधिकारी कृष्ण पाल सिंह रावत ने बताया कि शहर में कई स्थानों पर बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं स्थापित की गई है। लिहाजा भटौली और तिलवारा विसर्जन कुंड में बड़ी क्रेन रखवाई गई है। इन्हीं क्रेन के माध्यम से प्रतिमाओं का कुंड में विसर्जन कराया जाएगा। इसके अलावा दोनों कुंडों में अतिरिक्त क्रेन में रखी जाएगी, ताकि आपात स्थिति में उसका उपयोग किया जा सके।

कुंड में भरा जा रहा नर्मदा जल-

बहरहाल गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद भटौली और तिलवारा कुंड को साफ कर नए सिरे से मोटर पंप के माध्यम से नर्मदा जल भरवाया जा रहा है। इसके अलावा कुंड को चारों तरफ से व्यवस्थित किया जा रहा है। तटों को साफ सुधरा करने के साथ ही प्रतिमा विसर्जन के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर गोताखोर, वोट, लाइफ जैकेट की व्यवस्था की जा रही है। वहीं सड़कों का मरम्मत कार्य भी हो चुका है। प्रकाश व्यवस्था भी बेहतर की जा रही है।


तालाबों के इर्द-गिर्द काबिज अतिक्रमण हटेंगे-

विसर्जन स्थलों के आस-पास काबिज अतिक्रमण हटाएं जाएंगे। निगमायुक्त आशीष वशिष्ठ ने प्रभारी अतिक्रमण एवं सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि दशहरा चल समारोह के मार्ग व विसर्जन स्थलों के आस-पास के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। यातायात में अवरोध उत्पन्न करने वाले आवारा मवेशियों को भी पकड़कर कांजी हाऊस कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us