जबलपुर के इलाकों में इस गति से महसूस हुए भूकंप के झटके, जानिए आप भी



हमारा इंडिया न्यूज मध्यप्रदेश/जबलपुर। आज सुबह उस वक्त जबलपुर व आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया, जब अचानक से सोते हुए लोग जाग गए और उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए, जिससे वह घरों से बाहर निकल आए और नागरिक सभी दहशत में आ गए। आपको बता दे कि जबलपुर के कई इलाकों में भूकंप के झटके सुबह 8:43 मिनट पर  महसूस किए गए हैं । जिसकी अनुमानित तीव्रता 4.5 बताई जा रही है ।
आज दिनाँक 01.11.2022 को प्रातः 08:43:50 बजे भा.मा.समयानुसार भूस्थानिक केंद्र 22.73 डिग्री उत्तर अक्षांश, 81.11 डिग्री पूर्व देशांतर *डिंडोरी, मध्य प्रदेश* में *4.3 तीव्रता* का मध्यम भूकंप दर्ज हुआ है, जिसका हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था। प्रभावित जिले - डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट, उमरिया।
जबलपुर - आज सुबह महसूस किये गये  भूकम्प के झटकों से जबलपुर जिले में किसी प्रकार की जान माल की हानि की सूचना नहीं है ।  कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी ने बताया कि जिला प्रशासन सतर्क है और स्थिति पर लगातार नजर रखे हुये है ।




  • अनुमानित तीव्रता 4.5 भूकंप
  • जबलपुर, मध्य प्रदेश से 35 किमी · 
  • सुबह 8:43
  • आज दिनाँक 01.11.2022 को प्रातः 08:43:50 बजे भा.मा.समयानुसार भूस्थानिक केंद्र 22.73 डिग्री उत्तर अक्षांश, 81.11 डिग्री पूर्व देशांतर *डिंडोरी, मध्य प्रदेश* में *4.3 तीव्रता* का मध्यम भूकंप दर्ज हुआ है, जिसका हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था। प्रभावित जिले - डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट, उमरिया
भूकंप से सुरक्षा

जब कभी भूकंप आता है तो उसकी पुनरावृत्ति हो सकती है अर्थात रिपीट भी आ सकता है

जो लोग ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं  अभी किसी भी बीम के नीचे अथवा चौखट के नीचे अपने आप को सुरक्षित कर सकते हैं सर को ढकने के लिए कोई भी बर्तन हेलमेट या अन्य सहारा इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर समय मिल जाता है तो सबसे पहले खुले मैदान की ओर घर से बाहर निकल जाएं.  

फिलहाल सभी दरवाजे और खिड़कियां खुला रखे जाएं और बिजली सप्लाई की मुख्य एमसीबी अपनी पहुंच के दायरे में रहनी चाहिए 



Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us