बड़ी खबर: कोरोना को लेकर प्रशासन हुआ अलर्ट, अस्पताल के बेड व स्टाफ की ली जानकारी, स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मचारियों व अधिकारी और डॉक्टरों को ड्यूटी में रहने के निर्देश, देखिए यह खबर



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।संपूर्ण विश्व एवं अन्य देशों में कोविड.19 के नये वेरीएंट बीएफ 7 की भयावकता को देखते हुए भारत शासन एवं मप्र शासन के निर्देशानुसार स्थानीय स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। मंगलवार को कलेक्टर के मार्गदर्शन में प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य अधिकारियों, क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजय मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ आर के  चौधरी, एसडीएम ओमती ऋ षभ जैन, डीएचओ डॉ मोहन्ती, डीआईओ डॉ एस दाहिया, पैथोलॉजिस्ट डॉ  अमिता जैन, आरएमओ रत्नेश नामदेव एवं अन्य आवश्यक स्टाफ  की निगरानी में सेठ गोविंददास चिकित्सालय जिला अस्पताल विक्टोरिया में कोविड.19 से भविष्य में ग्रसित होने वाले नागरिकों को भलीभांति स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने हेतु माकड्रिल की गई। 



इस माकड्रिल का उद्देश्य भविष्य में कोविड.19 से निपटने की उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का सुचारू निरीक्षण करना था। इस माकड्रिल में अधिकारियों के द्वारा कोविड.19 में प्रदाय की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का बिन्दुवार निरीक्षण किया गया। जिसमें जिला चिकित्सालय आईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर उपलब्ध बैंडों की संख्या, आइसोलेशन बेड, आक्सीजन सर्पोटेड, आईसोलेशन बेड, आईसीयू बेड और बेटीलेटर सर्पोट बेडों की उपलब्धता एवं उनके सुचारू संचालित होने की जानकारी प्राप्त की गई और स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यकतानुसार उपलब्धता के निर्देश दिये गये। 



अप्रशिक्षित स्टाफ को शीघ्र दिया जाए प्रशिक्षण

------------------------

स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ मेडीकल एवं पैरामेडीकल स्टाफ  और आयुष चिकित्सक, आशा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की जानकारी लेकर सभी को मुख्यालय में रहने के निर्देश दिये गये। स्वास्थ्य केन्द्रों में कुशल प्रशिक्षित डाक्टरों, नर्सों जो वेंटीलेटर में दक्ष है, उनकी जानकारी ली गई और वेंटीलेटर अप्रशिक्षित स्टाफ  को प्रशिक्षण देने के लिए संबंधितों को निर्देश दिये गये। वहीं गंभीर मरीजों को तत्काल उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं में इलाज के लिए रिफ र की व्यवस्था हेतु 24 घंटे लाईफ सर्पोट सिस्टम एम्बुलेंस और 180 एम्बुलेंस की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये, इसके लिए एनजीओ और अन्य संस्थाओं के सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिये गये।



स्वास्थ्य सुविधाओं को सुचारू रखने के दिए निर्देश

---------------------

कोविड.19 की जांच की तत्काल व्यवस्था हेतु लैब में समस्त संसाधन उपलब्ध हो जैसे आरटीपीसीआर किट और जांच के लिए आवश्यक मशीनों की उपलब्धता एवं सुचारू संचालन की जानकारी ली गई। कोविड.19 से बचाव के लिए औषधियां, वेंटीलेटर, फ ीवर स्कैनर, सेनेटाईजर, ऑक्सी मीटर पीपीई किट और एन.95 मास्क की उपलब्धता की जानकारी लेकर स्टाक में रखने हेतु निर्देश दिये गये। चिकित्सालयों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा के लिए ऑक्सीजन प्लाट, ऑक्सीजन सिलेण्डर और ऑक्सीजन कंसनट्रेटर और ऑक्सीजन गैस पाईप लाईन की सुचारू उपलब्धता की जानकारी ली गई एवं समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुचारू रूप से चालू रखने के निर्देश दिये गये।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us