थैलेसीमिया का ज्ञान, बचाए जान, रक्तदान है पीडि़तों के लिए जीवनदान, शहर तमाम सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से हुआ आयोजन, 46 यूनिट ब्लड हो सका संग्रहित



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। स्वामी विवेकानन्द जी के जन्मदिन के अवसर पर गुरूवार को वन्देमातरम स्तंभ सिविक सेन्टर में शहर की समस्त सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें एकत्रित किया गया ब्लड थैलेसीमिया, सिकिसेल व अन्य बीमारियों से पीडि़तों को उपलब्ध करवाया जाएगा। इस दौरान ब्लड संग्रहित करने का काम जिला अस्पताल विक्टोरिया के ब्लड बैंक की टीम के द्वारा किया गया। इस मौके पर लगभग 46 यूनिट से अधिक ब्लड संग्रहित हो सका। यह आयोजन मप्र थैलेसीमिया जन जागरण समिति, मां रेवा रक्तदान सेवा, अनुश्री वेलफेयर सोसायटी, हम हैं न फाउण्डेशन, दिशा वेलफेयर सोसायटी, महादेव रक्तदान महादान, रक्तदान महादान कर्तव्य संस्थान, युवा सेवा फाउण्डेशन, मां नर्मदा रक्तदान ग्रुप,  जय रेवाखण्ड, नर्मदा मिशन आदि का सराहनीय सहयोग रहा। जिनके सहयोग यह आयोजन सफल हो सका और युवाओं ने आगे आकर अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान किया। इस दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता स्व: आदर्शमुनि त्रिवेदी जी को सामाजिक संस्थाओं ने श्रृद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया।



इस संबंध में सामाजिक संस्था के आयोजकों ने बताया कि वह रक्तदान शिविर के माध्यम से युवा दिवस के अवसर पर तमाम युवाओं, युवतियों व नागरिकों को रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का काम किया गया और सभी को रक्तदान करने के प्रति जागरूक करते हुए नियमित रूप से रक्तदान करने की भी अपील की गई, ताकि उनके दिए जाने वाले ब्लड से पीडि़तों का जीवन बच सकेगा और कभी भी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी न हो सके। इस दौरान रक्तदान करने के लिए प्रतिकात्मक रूप से नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन जन जागरूकता के लिए किया गया।



थैलेसीमिया व रक्तदान जागरूकता का हुआ कार्यक्रम
--------------------

शहर की तमाम सामाजिक संस्थाओं के द्वारा निरंतर रक्तदान की कमी को दूर करवाने का काम किया जा रहा है, इसी के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान तमाम नागरिकों को रक्तदान करने व रक्तदान के प्रति फैली भ्रांतियों को भी दूर करने जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया और सभी को रक्तदान करने के फायदे बताए गए। वहीं सभी को थैलेसीमिया की बीमारी क्या होती है और इससे बचने के भी उपाय जानकारों के द्वारा बताए गए। जिन्होंने रक्तदाताओं का हौसला अफजाई करते हुए रक्तदान करने वालों को प्रशंसा पत्र सम्मान के तौर पर दिया। इस मौके पर सभी संस्थाओं के द्वारा रक्तदान करने के लिए समाज के हर वर्ग को प्रेरित किया गया और शादी से पहले थैलेसीमिया का ज्ञान व फिर शादी और संतान का संदेश देते हुए जन जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us