नए वर्ष के साथ शुरू हुआ अग्निवीरों का प्रशिक्षण, जबलपुर के तीन सेंटरों में होगा प्रशिक्षण

 

अग्निवीर के रूप में चयनित जांबाजों का प्रशिक्षण रविवार एक जनवरी शुरू हो गया। जबलपुर के तीन प्रशिक्षण केंद्राें में देश भर के चयनित युवा पहुंचे हैं। इसी तरह से जबलपुर भर्ती मुख्यालय से चयनित युवाओं को दूसरे प्रदेशों के प्रशिक्षण केंद्रों के लिए रवाना किया जा चुका है।

जबलपुर में आयोजित अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया में अंतिम रूप से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के 414 युवाओं का चयन हुआ था, जो कि प्रशिक्षण के लिए देश के दूसरे रेजीमेंटल सेंटरों में पहुंच चुके हैं।

इसी तरह से देश के अन्य भर्ती केंद्रों से चयनित अग्निवीर जबलपुर के रेजीमेंटल सेंटरों में पहुंच चुके हैं। अग्निवीरों के प्रशिक्षण केंद्रों का निर्धारण आर्मी हेडक्वार्टर दिल्ली से लिया गया है।यहां तीन जगह होगा प्रशिक्षणमध्य-भारत एरिया के मुख्यालय जबलपुर में तीन ट्रेनिंग सेंटर (जम्मू एंड कश्मीर राइफाल्स, ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल ट्रेनिंग सेंटर और सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर 1-एसटीसी) हैं। बता दें कि जबलपुर सेना के जवानों की ट्रेनिंग के सबसे बड़े सेंटरों में शामिल है।महिला अग्निवीरों की परीक्षा 15 कोपुरुष अग्निवीरों की ट्रेनिंग के साथ ही महिला अग्निवीरों की लिखित परीक्षा 15 जनवरी को होगी। इसमें 126 परीक्षार्थी भाग लेंगी। बता दें कि महिला अग्निवीर के लिए दौड़-कूद और मेडिकल टेस्ट का चरण 126 प्रतिभागी ही निकाल पाई थीं।



Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us