नर्मदा नदी में चलने वाली माता जी का अब आया यह वीडियो, उन्होंने खुद बताई यह सचाई, आप भी जरूर देखिए यह वीडियो

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।इन दिनों नर्मदा तट पर परिक्रमा वासी एक बुजुर्ग महिला को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। ग्रामीणों ने इस बुजुर्ग महिला को माँ नर्मदा की विशेष कृपा पात्र होने की संज्ञा देकर यह हवा उड़ा दी है कि वे जब नर्मदा स्नान करती हैं तो उनका शरीर नर्मदा जल से गिला नहीं होता। दूसरा यह भी चर्चा फैला दी गई है कि वह नर्मदा नदी को पानी पर चलकर पैदल ही पार कर लेती। अब इन बातों में कितनी सच्चाई है इसके दावे भी अपने-अपने स्तर पर किए जा रहे हैं। वैज्ञानिक दृष्टि से इन दावों को स्वीकार करना उचित नहीं है।



धार्मिक आस्था के नाम पर किसी भी चीज की चर्चा फैलाकर रातों रात ऐसी बातों को फैलाना आम बात हो गई है। बुजुर्ग महिला के बारे में यह बताया जा रहा है कि वह होशंगाबाद के पास पिपरिया के समीप ग्राम कल्लू खापा की रहने वाली है। उनका नाम श्रीमती ज्योति रघुवंशी बताया जा रहा है महिला के पति का स्वर्गवास हो चुका है। वे अकेले ही नर्मदा परिक्रमा पर निकली है। जबलपुर जिले की सीमा में प्रवेश कर वे बेलखेड़ा से होते हुए तिलवारा पहुँची थी । कल दिनभर तिलवारा में रहने के दौरान सैकड़ों हजारों की संख्या में ग्रामीण जन उनके दर्शन के लिए एकत्रित हो गए थे। दिनभर उनको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं और चमत्कार के दावे चलते रहे। 




सोशल मीडिया पर भी एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि वह बुजुर्ग महिला पानी पर पैदल चलकर ही नर्मदा नदी को पार कर रही। इस वीडियो में कितनी सच्चाई है इस बारे में अपने-अपने तर्क सामने आ रहे हैं। बुजुर्ग परिक्रमा वासी महिला कल जब तिलवारा क्षेत्र में पहुँची तो बड़ी संख्या में लोग यहां एकत्रित होने लगे। तिलवारा थाना प्रभारी प्रतीक्षा मार्को ने बताया कि बुजुर्ग महिला से जुड़ी बातों को लेकर बड़ी संख्या में लोग उनके दर्शन के लिए एकत्रित हो रहे थे। अव्यवस्था ना हो इसलिए पुलिस ने मोर्चा संभाला था। उनसे जुड़ी चमत्कार की जो भी बातें और दावे किए जा रहे हैं उसमें कितनी सच्चाई है यह कह पाना मुश्किल है। लोग बुजुर्ग महिला के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं। बुजुर्ग महिला अपने आगे की गंतव्य के लिए रवाना हो गई।


सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है महिला होशंगाबाद जिले की रहने वाली यह महिला जबलपुर की सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। कभी भक्तों को आशीर्वाद देते तो कभी लोगों का पानी छिड़कती, कभी नदी में चलती है। इसी के कारण शहर के लोगों की महिला से मिलने की उत्सुकता बढ़ती जा रही है।


यह जानकारी भी सामने आ रही है कि बुजुर्ग महिला की उसके ही बेटे ने गुमशुदगी की शिकायत पिपरिया थाने में दर्ज कराई है। गुमशुदगी की रिपोर्ट में लिखवाया गया है कि महिला मानसिक रूप से विक्षिप्त है और पिछले लंबे समय से घर से गायब है। शिकायत होशंगाबाद जिले के पिपरिया रोड थाने में 11 मई 2022 को दर्ज कराई गई है। रिपोर्ट के अनुसार महिला 9 मई 2022 को दिन में 12.30 बजे अपने घर से बिना बताए घर से गायब है। रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि यह महिला पिछले 5 सालों से मानसिक बीमारी से गुजर रही है।

तिलवारा से नर्मदा परिक्रमा पथ पर आगे की ओर रवाना होते समय 51 वर्षीय ज्योति रघुवंशी ने बताया कि वह बिलकुल साधारण आम इंसान हैं। ना तो उनके पास कोई चमत्कारिक शक्ति है और ना ही उन्हें कोई सिद्धियां प्राप्त हैं। कुछ शरारती तत्वों ने नर्मदा नदी में तट के किनारे चलते हुए उनके वीडियो को गलत जानकारियों के साथ वायरल कर दिया और उन्हें चमत्कार बताने लगे। महिला ने कहा कि वे साधारण परिवार से आती है। उनके पति का तीन साल पूर्व देहांत हो चुका है। घर में दो बेटियां और एक बेटा है सभी की शादियाँ हो चुकी हैं। 51 वर्षीय महिला ने कहा कि वे पूर्णरूप से अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त होकर नर्मदा माई की परिक्रमा के लिए निकली हैं। उन्होंने कहा कि उनके बारे में भ्रामक जानकारियाँ फैलाने वालों ने बिना किसी तथ्य के अफवाह उड़ाई है। महिला ने बताया कि उन्हें परिक्रमा करने के दौरान बहुत परेशानी हो रही है और जहाँ जहाँ वे जा रही हैं बड़ी संख्या में लोग उन्हें घेर लेते हैं और तरह तरह के सवाल करते हैं। कोई उनसे भविष्य पूछने लगता है तो कोई वरदान माँगने लगता है तो कोई उन्हें अपने घर पर भोजन कराने के लिए पीछे पड़ जाता है। वे हर बार लोगों को कहती है कि उन्हें किसी प्रकार को कोई चमत्कार नहीं आता और ना ही कोई सिद्धी प्राप्त हैं। पिछले करीब दस दिनों से महिला से संबंधित अंध विश्वास और चमत्कार से जुड़ी भ्रामक जानकारियाँ सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। जिसके कारण सैंकड़ों लोगों की भीड़ इस बुजुर्ग महिला परिक्रमावासी के पीछे पीछे चल रही है। कुछ लोग यह दावा करते हैं कि उक्त बुजुर्ग महिला ने खुद को माँ नर्मदा का अवतार भी बताया है और इसी लिहाज से वे लोगों को आशीर्वाद भी देती हैं। जबकि जबलपुर में महिला ने पुलिस कर्मियों से चर्चा के दौरान भी खुद को साधारण महिला बताया है।



Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us