सावधान: अब बरगी बांध के खुलेंगे गेट, निचले इलाकों में किया गया अलर्ट जारी



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने मंगलवार 18 जुलाई की शाम 4 बजे इसके इक्कीस में से पांच जल द्वारों को आधा-आधा मीटर ऊंचाई तक खोले जाने और इनसे प्रति सेकेंड 325 घन मीटर पानी की निकासी की संभावना परियोजना प्रशासन द्वारा बताई गई है । परियोजना प्रशासन ने जलद्वारों को खोले जाने की संभावनाओं के मद्देनजर अलर्ट जारी कर निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है।






             

रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के मुख्य अभियंता डी एल वर्मा ने बताया कि बरगी जलाशय के 14 हजार 556 वर्ग किलोमीटर के जलग्रहण क्षेत्र में विगत चार दिनों में 42.38 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है । इससे इसका जल स्तर आज सोमवार 17 जुलाई की दोपहर 12 बजे 417.95 मीटर तक पहुँच गया है । बांध के ऑपरेशनल मैन्युल के मुताबिक इसका जलस्तर 31 जुलाई तक 417.50 मीटर रखा जाना निर्धारित है ।

              मुख्य अभियंता श्री वर्मा ने बताया कि वर्तमान में बरगी जलाशय में 602 घनमीटर ( 21 हजार 260 घन फुट) प्रति सेकेंड वर्षा जल की आवक हो रही है । इसे देखते हुये मंगलवार 18 जुलाई को बरगी बांध का जलस्तर 418 मीटर के ऊपर पहुँचने की संभावना है । उन्होंने बताया कि वर्षा एवं पानी की आवक को देखते हुये मंगलवार 18 जुलाई की शाम 4 बजे बांध के पाँच जलद्वार (स्पिल-वे गेट) आधा-आधा मीटर ऊंचाई तक खोले जाने की संभावना है । इन जलद्वारों से 325 घनमीटर प्रति सेकेंड पानी की निकासी की जायेगी । 

              रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना के मुख्य अभियंता ने बताया कि बांध से पानी छोड़े जाने से निचले क्षेत्र के नर्मदा घाटों में जल स्तर तीन से चार फुट की वृद्धि होगी । उन्होंने बांध के निचले क्षेत्र के रहवासियों एवं नागरिकों से नर्मदा के तटीय एवं जलभराव क्षेत्रों से सुरक्षित दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है । श्री वर्मा ने बताया कि जलाशय में वर्षा जल की आवक को देखते हुये बांध से पानी निकासी की मात्रा बढाई या घटाई भी जा सकती है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us