अगर आप यह खाते हैं तो हो जाइए सावधान, डॉक्टर ने दी यह जरूरी जानकारी, देखिए यह खबर

 हमारा इण्डिया न्यूज हर पल हर खबर मध्यप्रदेश जबलपुर। शाकाहार या मांसाहार वैज्ञानिक विश्लेषण के आधार पर शिशु,बाल्य तथा  किशोर  स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ प्रदीप अरोरा ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जिसमें उन्होंने बताया कि डॉक्टर की क्लीनिक में आने वाले 22% व्यक्ति शाकाहारी होते हैं, जबकि 78 प्रतिशत व्यक्ति मांसाहारी होते हैं इस तरह शोध कार्यो  से स्पष्ट है कि डॉक्टर या चिकित्सकीय मदद की जरूरत शाकाहारी व्यक्तियों को बहुत कम पड़ती है ,मांसाहारी व्यक्तियों को अधिक! शाकाहारी व्यक्तियों को दिल की बीमारी ,ब्लड प्रेशर की बीमारी, मोटापे की समस्या ,डायबिटीज की समस्या एवं विभिन्न प्रकार के कैंसर, पित्ताशय एवं किडनी में पथरी की समस्या व हड्डियों के कमजोर होने की समस्या(Osteoporosis)बहुत कम होती है यह समस्या मांसाहारी व्यक्तियों को  तुलनात्मक रूप  से अधिक होती है।





 शाकाहारी व्यक्तियों में रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर मांसाहारी व्यक्तियों की तुलना में अपेक्षाकृत कम होता है। यदि इनको दिल का रोग हो तो सुधार होने की संभावना अधिक होती हैI इनका इलाज अपेक्षाकृत आसान होता है। शाकाहारी व्यक्तियों में मांसाहारी व्यक्तियों की अपेक्षा दिमाग की नसों में (दिमाग की ब्लड वेसल्स में या  रक्त वाहिकाओं में) थक्का बनने या खून जमने  की संभावना बहुत कम होती है, जो की लकवा होने का एक महत्वपूर्ण कारण है! मांसाहारी भोजन में विटामिन सी एवं विटामिन ई की कमी होती है। शाकाहारी भोजन में इनकी मात्रा बेहतर होती हैI इस वजह से दिल की बीमारी जिसे"कोरोनरी आर्टरी डिसीज "कहते हैं, जिससे छाती में दर्द , दिल का दौरा पड़ सकता है, होने की संभावना कम होती है जबकि मांसाहारी व्यक्तियों को इसकी संभावना अपेक्षाकृत अधिक होती है! सब्जियों एवं फलों में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो की उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में सहायक है। मैग्नीशियम उच्च  उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के रोकथाम में सहायक हैI मैग्नीशियम हरी सब्जियां अनाज नट्स एवं यीस्ट में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इस प्रकार दही मैं पाया जाने वाला यीस्ट उच्च रक्तचाप की रोकथाम में मददगार हैI विटामिन  बी कंपलेक्स जो की "यीस्ट"  ,जो की दही में पाया जाता है, नट्स ,दालों व अनाज में पाया जाता है,  शरीर को तनाव से संघर्ष करने में मदद करता है एवं नींद न आने की समस्या की रोकथाम में सहायक हैI सोयाबीन, चना ,मटर, राजमा व विभिन्न प्रकार की दालों में, प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता I दूध एवं दूध से बने हुए उत्पाद जैसे पनीर ,मावा  , खोवा इत्यादि में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैंI प्रोटीन के लिए मांसाहार आवश्यक नहीं हैI  इस प्रकार अनेक शाकाहारी स्रोत से प्रोटीन प्रचुर मात्रा में प्राप्त किया जा सकता हैI विशुद्ध शाकाहारी व्यक्तियों को विटामिन बी 12 की कमी की आशंका मांसाहारी व्यक्तियों की तुलना में अधिक रहती हैI इसका विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, हालांकि भारतवर्ष में शाकाहारी व्यक्तियों को पानी के माध्यम से अक्सर उचित मात्रा में विटामिन बी12 प्राप्त हो जाता है, ऐसा शोध कार्यों से स्पष्ट हुआ है।



डॉ. प्रदीप  अरोरा शिशु, बाल्य तथा  किशोर  स्वास्थ्य विशेषज्ञ ,भारत हॉस्पिटल  स्पोर्टस  काम्प्लेक्स  के सामने रानीताल जबलपुर।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us