सभी संस्थाओं को एकत्र करके करें यह काम: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

 


हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश।मध्यप्रदेश में जन अभियान परिषद ने जिस तरह कोरोना काल में सामाजिक संस्थाओं और समाजसेवी बंधुओं को एकत्र और संगठित कर उनका समाजहित में लाभ लिया उसी तरह बेटी बचाओ, जल-संरक्षण, हरियाली के विकास ,नशा मुक्ति,स्कूल चलें हम अभियान और प्रदेश के ग्रामों और नगरों के गौरव दिवस के कार्यक्रमों के लिए भी परिषद अपने प्रयास बढ़ा सकती है। मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan   मंत्रालय में योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में वित्त और योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री Jagdish Devda उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन अभियान परिषद के नेटवर्क से जुड़ी प्रस्फुटन समितियाँ और नवांकुर संस्थाएँ सामाजिक परिवर्तन की संवाहक हो सकती हैं। इन्हें वृक्षा-रोपण के कार्य से भी जोड़ा गया है। यह समितियाँ समाज की बड़ी ताकत हैं। अंकुर अभियान में भी इन समितियों को सक्रिय किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ये समितियाँ दक्षतापूर्वक कार्य करें।इसके लिए निरंतर मानीटरिंग भी की जाए।


वैक्सीनेशन में सहयोग


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के कार्य में जन-जागरूकता बढ़ाने के लिए समितियाँ सक्रिय हों। इन समितियों के सदस्य लोगों को प्रिकाशन डोज के महत्व से अवगत करवाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिषद की अन्य गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त की।


अटल भूजल परियोजना के लिए सहयोग


बताया गया कि मध्यप्रदेश में बुंदेलखंड अंचल के भू-जल संकट से प्रभावित सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के 9 विकासखंड में जन-अभियान परिषद अटल भूजल परियोजना में सहयोग कर रही है। इन जिलों के सागर, पथरिया, छतरपुर, नौगाँव, राजनगर, बल्देवगढ़, पलेरा, अजयगढ़ और निवाड़ी जनपद की 667 ग्राम पंचायत में उपलब्ध जल स्रोतों और उनसे लगे क्षेत्रों में जलीय संरचनाओं जैसे चेक डैम, तालाब बंधान, ट्यूबवेल और कुएँ जैसे स्रोतों का जियो रेफरेंसिंग और जियो टैगिंग का कार्य किया जा रहा है। परिषद ने वित्त वर्ष 2022- 23 के लिए वाटर सिक्यूरिटी प्लान तैयार किया है। सामाजिक सहभागिता से वाटर सिक्यूरिटी प्लान पहले भी तैयार किया जा चुका है। राज्य हीमोग्लोबिनोपैथी मिशन में प्रदेश के 2 जिलों अलीराजपुर और झाबुआ के 12 विकासखण्ड की 663 ग्राम पंचायत में 6 से 18 साल के बच्चों और गर्भवती महिलाओं की सिकिल सेल की स्क्रीनिंग का कार्य परिषद को सौंपा गया है।


बताया गया कि योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग ने प्रदेश में सांख्यिकी आयोग का गठन भी किया है। बेहतर सांख्यिकी व्यवस्था से विभिन्न योजनाओं के श्रेष्ठ क्रियान्वयन के परिणाम मिले हैं। जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 10 प्रमुख विभाग की योजनाओं और कार्यक्रमों को चिन्हित किया गया है।


आकांक्षी जिला कार्यक्रम


बताया गया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम में बड़वानी और छतरपुर को देश के अग्रणी जिलों में शामिल किया गया है।गत 12 अगस्त को नई दिल्ली में संपन्न राष्ट्रीय कार्यशाला में बड़वानी जिला एवं मध्यप्रदेश को बेस्ट प्रेक्टिसेज की प्रस्तुतिकरण के लिए आमंत्रित किया गया था। उत्कृष्ट प्रदर्शन पर बड़वानी को 13 करोड़ की प्रोत्साहन राशि और छतरपुर को 14 करोड़ 70 लाख की प्रोत्साहन राशि प्राप्त हुई है।

#JansamparkMP

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us