नया साल शिक्षकों के लिया होगा ख़ास 40 हजार खाली पदों पर कर ली जाएगी भर्ती

 

साल 2023 में सरकारी स्कूलों में खाली 40 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी । इसमें प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 से करीब 18 हजार पदों पर भर्ती की जा रही है। वहीं अभी हाल में मप्र कर्मचारी चयन मंडल की ओर से उच्च माध्यमिक, माध्यमिक व प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। ये पात्रता परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में ली जाएगी। इसके बाद भर्ती करने के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें करीब 18 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इस बार शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों को दो बार परीक्षा देनी होगी। इसके बाद मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इससे सरकारी स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था में सुधार आएगा। बता दें, कि शासन की ओर से नए साल में करीब 50 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई है। शासन ने शिक्षक पात्रता परीक्षा आजीवन के लिए वैध करते हुए भर्ती के समय संबंधित विषय में चयन परीक्षा कराने की व्यवस्था लागू कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। यानी अब वर्ष 2018 और 2020 की शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण युवा कभी भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे, लेकिन उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्हें संबंधित विषय की चयन परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी।

पात्रता के लिए दोबारा नहीं देनी होगी परीक्षा

नई अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए बार-बार पात्रता परीक्षा नहीं देनी होगी। यह निर्णय वर्ष 2018 के बाद हो चुकी और होने वाली सभी पात्रता परीक्षाओं पर लागू रहेगा। युवा एक बार परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो वह 40 साल तक शिक्षकों की किसी भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकता है।

शिक्षकों के 60 हजार से अधिक पद खाली

प्रदेश में वर्तमान में शिक्षकों के 60 हजार से अधिक पद खाली हैं। जिन पर अतिथि शिक्षकों की सेवाएं ली जा रही हैं। वहीं प्रत्येक माह करीब पांच सौ शिक्षक सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जिससे इतने ही पद खाली हो रहे हैं। इस कारण स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है। खाली पदों को भरने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 18 हजार और जनजातीय कार्य विभाग 11 हजार शिक्षकों की भर्ती कर रहा है। यह प्रक्रिया वर्तमान में चल रही है।

इतने पदों पर होगी भर्ती

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 -18 हजार

उच्च माध्यमिक की द्वितीय काउंसलिंग- चार हजार

माध्यमिक शिक्षक की द्वितीय काउंसलिंग-छह हजार

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 - 18 हजार

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us