हे भगवान, यह क्या, इस पार्षद ने तो कमाल ही कर दिया, खुद का गरीबी रेखा का कार्ड बनवाकर, गरीबों का छीन लिया निवाला, देखिए यह बड़ी खबर

 

हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर। (आशीष विश्वकर्मा) अब इससे बड़ी बात नगर निगम जबलपुर में क्या होगी, जिसकी की नगर में सरकार है और लाखों रूपये चुनाव में खर्च कर, यहां तक की खुद का मकान, गाड़ी व सभी शानों-शौकत के समान घर में होने के बावजूद यहां के एक पार्षद महोदय इतने गरीब हैं कि उनके पास खुद के नाम का राशन कार्ड भी है और उसमें उनके परिवार के सदस्यों का भी नाम शामिल है, इतना ही नहीं वह गरीबों का हक मारते हुए हर माह राशन का भी लाभ ले रहे हैं, ऐसा ही मामला प्रकाश में आने से हड़कंप मच गया है। जिससे अन्य पार्षद भी इस घटना से स्वयं को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं कि कम से कम पार्षद जैसे एक जनसेवक के पद का मान तो महोदय जी ने रख लिया गया होता, लेकिन वह भी नहीं रखा गया।



यह तो अजब ही हो गया है, लाखों रूपये खर्च करके लीडिंग पार्टी कांग्रेस से चुनाव जीतकर आने वाले नगर निगम जबलपुर के संजय गांधी वार्ड क्रमांक 41 के पार्षद मो कलीम खां आज भी गरीबी रेखा में आते हैं, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा में कर रहे हैं, और तो और वह इतने गरीब हैं कि उन्होंने अपना खुद का नाम गरीबी रेखा के कार्ड में भी दर्ज करवाया ही है और साथ में अपने परिवार के सदस्यों का भी नाम गरीबी रेखा में दर्ज करवाया है। इतना ही नहीं यह पार्षद हर माह मिलने वाले शासन की तरफ राशन का भी लाभ अर्जित कर रहे हैं और साथ में नगर निगम से मिलने वाले मासिक परिश्रमिक का भी लाभ उठा रहे हैं। इस तरह का मामला प्रकाश में आने से हर कोई दंग है।


दिसम्बर माह तक लिया है राशन
------------------------
प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार संजय गांधी वार्ड क्रमांक 41 के पार्षद मो कलीम खां ने मशीन के माध्यम से अपना स्वयं अगूंठा लगाकर दिसम्बर माह 2022 में 8 किलो गेंहू, 12 किलो चावल और प्रधानमंत्री योजना पीएमजीकेएवाय के तहत 20 किलो चावल लिया है।

जनवरी और फरवरी माह का अभी नहीं लिया राशन
------------------------

वहीं प्राप्त जानकारी ऑन लाईन रिकॉर्ड अनुसार पार्षद मो कलीम खां के द्वारा जनवरी और फरवरी का माह का आज दिनांक तक राशन नहीं लिया गया है, जिसका ऑनलाईन में अभी रिकॉर्ड में राशन न लिया जाना प्रदर्शित हो रहा है।

गरीबी रेखा कार्ड किना बन सकता है
-----------------------------

:- स्वयं का पक्का मकान न हो।
:- स्वयं के नाम पर कोई भी वाहन न हो।
:- स्वयं के पास सुख-सुविधा वाला कोई भी साजो समान न हो।
:- परिवार में प्रति व्यक्ति मासिक आय 522.64 रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। (भारत सरकार के पत्र क्रमांक एन-11027/3/2033 यूपीएआई दिनांक 03 फरवरी 2004 द्वारा निर्धारित)

गरीबी रेखा कार्डधारी को मिलने वाला राशन
------------------------------
:- प्रति व्यक्ति 2 किलो गेंहू।
:- प्रति व्यक्ति 3 किलो चावल।
:- 1 किलो नमक।

पार्षद को शासन के द्वारा दिए जाने वाले लाभ
-------------------------
:- नगर निगम जबलपुर में पार्षद को प्रतिमाह लगभग 6 हजार 500 रूपये परिश्रमिक दिया जाता है।
:- शहरी क्षेत्र में वार्ड के विकास के लिए पार्षद निधि 40 लाख रूपये।
:- ग्रामीण क्षेत्र के नए वार्डों के पार्षदों के लिए पार्षद निधि 50 लाख रूपये।

आपात्र बने हुए हैं पात्र
------------------
इस संबंध में जानकारों ने बताया कि प्रशासन को गरीबी रेखा कार्ड की आवश्यक जांच करवानी चाहिए कि ऐसे कितने आपात्र हितग्राही हैं जो गरीबों के हक पर डांका डालकर खुद को गरीब बताते हुए पात्र बने हुए हैं और राशन का भी लाभ लेने सहित शासन की अन्य योजनाओं का भी लाभ ले रहे हैं, उनके विरुद्ध सख्त से सख्त जांच करते हुए 420 सहित खाद्य अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाना चाहिए।

आज भी कई गरीब, गरीबी रेखा कार्ड से हैं वंचित
-----------------------------------
वहीं आज भी बहुत से ऐसे गरीब वर्ग हैं, जो विभिन्न शासकीय दफ्तरों में गरीबी रेखा का कार्ड बनवाने के लिए इस कार्यालय से उस कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनका न तो गरीबी रेखा का कार्ड बन पा रहा है और न ही अन्य शासन की योजनाओं का लाभ उन्हें मिल रहा है, जिससे पात्र लाभ के लिए भटक रहे हैं और आपात्र जुगाड़ से कार्ड बनवाकर सभी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

इनका कहना है
------------

गरीबी रेखा का कार्ड किसी पार्षद के होने के संबंध की जानकारी मुझे अभी ज्ञात हुई है, अगर पार्षद के द्वारा गरीबी रेखा कार्ड बनवाया गया है और राशन भी लिया जा रहा है तो यह गलत है, इस संबंध की आवश्यक जांच करवाई जाएगी।
रिंकू विज, अध्यक्ष, नगर निगम जबलपुर।


पार्षद के द्वारा गरीबी रेखा कार्ड बनवाए जाने और राशन लिए जाने का मामला मेरे संज्ञान में आपके द्वारा लाया गया है, अगर पार्षद के द्वारा स्वयं का गरीबी रेखा का कार्ड बनवाया गया है और राशन भी लिया जा रहा है, तो इस संबंध की आवश्यक जांच की जाएगी।
महेश कुमार कोरी, प्रभारी आयुक्त, नगर निगम जबलपुर मप्र।








Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us