घर तो सभी के होते हैं, लेकिन इस घर की बात कुछ और ही है, इसलिए जो इस घर को देखता है तो वह कहता है कि घर हो तो ऐसा, जानिए आखिर क्या है इस घर में विशेष, देखिए यह खबर



हमारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) देश दुनिया।केरल के रहने वाले मोबिश थॉमस ने लाइट गेज स्टील फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करते हुए वायनाड में एक ईको- फ्रेंडली घर बनाया है। इस घर को बनाने में समय और पैसे की बचत तो हुई ही, साथ ही यह घर एनवायरनमेंट फ्रेंडली और टिकाऊ भी है।


मोबिश बताते हैं कि ऑफिस और रोज़मर्रा के कामों के बीच घर बनाने के लिए पर्याप्त समय निकालना उनके लिए एक बड़ी चुनौती थी। ऐसे में उन्होंने सोचा कि कैसे एक ऐसा ईको-फ्रेंडली घर बनाया जाए, जिसमें समय भी कम लगे और पैसे भी ज़्यादा ख़र्च न हों। फिर उन्होंने एक वैकल्पिक और सस्ती तकनीक का इस्तेमाल करने का फ़ैसला किया।







इसके लिए उन्होंने लाइट गेज स्टील फ्रेम स्ट्रक्चर को चुना। यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें कंस्ट्रक्शन के लिए कोल्ड-फॉर्म्ड स्टील का इस्तेमाल किया जाता है। मोबिश कहते हैं कि इस तरह से उन्होंने केवल तीन महीनों में अपना दो मंज़िला घर तैयार कर लिया और इस घर को बनाने की लागत केवल 34 लाख रुपये आई।


वायनाड के सुल्तान बाथेरी में 1,440 वर्ग फुट में बना मेबिश का ईको-फ्रेंडली घर, उन लोगों के लिए एक बेहतरीन उपाय है, जो कम समय और कम पैसे में घर बनाना चाहते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us