सावधान: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए क्या करने से बच सकेंगे आप इस संक्रमण से, देखिए यह खबर




मारा इंडिया न्यूज (हर पल हर खबर) मध्यप्रदेश/जबलपुर।मौसम की आंख मिचोली के बीच जहां लोग भारी गर्मी से परेशान हैं और अब आंखों की नई समस्या आई फ्लू जिसे कंजक्टिवाइटिस के नाम से जाना जा रहा है बहुत तेजी से फैल रही है रोज कई मरीज इसका शिकार हो रहे हैं यह एक मरीज से दूसरे मरीज में जल्दी फैलती है,आइए जानते है इसके बारे में।





लक्षण -

*आंखों में लाली आना

*सूजी हुई पलकें

*काफी मात्रा में कीचड़ आना

*आंखों का गड़ना

*प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

*धुंधलापन 

*हल्की गुलाबी आंख ज्यादा संक्रमित*

आंख की काली पुतली की बाजू वाली सफेद जगह (कंजक्टिवा) का गुलाबी होना अधिक संक्रमित होता है,यह जीवाणु संक्रमण, एलर्जी,और वायरस के संक्रमण के कारण हो सकती है।

*बचाव के उपाय*


*निजी वस्तुएं जैसे तोलिया तकिया रुमाल आई ड्रॉप टिशू कांटेक्ट लेंस मेकअप का सामान एक दूसरे से साझा करने से बचें

*संक्रमण होने पर बार-बार अपने हाथ एवं चेहरे को ठंडे पानी से लाएं बार-बार आंखों में हाथ ना लगाएं वह हाथ मिलाने से बचें

*अपने हाथों को बार-बार धोए या अच्छे से सैनिटाइज करें खासकर बच्चों का खास ध्यान रखें

*लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने नेत्र परामर्श चिकित्सक से संपर्क करें दवा की दुकान में जाकर बिना चिकित्सीय सलाह के कोई भी ड्रॉप ना डालें ऐसा करने पर 5 दिन में ठीक होने वाली परेशानी 15 से 20 दिन तक बढ़ जाती है।


जबलपुर ऑप्टोमेट्रिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष व हेमराज आई केयर के संचालक ऑप्टोमेट्रिस्ट नीतेश सिंह गौर ने ऑप्टिकल शोरूम के उदघाटन में बताया काफी संख्या में इस फ्लू के मरीज आ रहे,इससे बचाव बहुत जरूरी है,खासकर बच्चों की संख्या ज्यादा है,हो सकता है स्कूल या खेल मैदान से इनमे संक्रमण फैल रहा हो।आंखों में दर्द और लाईट से चकाचौंदी जैसे लक्षण किसी गंभीर बीमारी के चेतावनी हो सकते हैं तुरंत अपने नेत्र चिकित्सक से परामर्श लें। शोरूम का उद्घाटन श्रीमती सीमा सिंह गौर द्वारा किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Technology

Connect With us